बच्चों को जरूर खिलाएं केला, जानें ४ अनोखे फायदें

केला एक बहुत ही फायेमंद फल हैं और आज हम आप को ये बताने वाले है की बच्चों को केला क्यों खिलाना चाहियें। हम सभी के घर में छोटे बच्चे तो होते ही हैं और बच्चे हमारे आने वाले समय की नयी जनरेशन हैं और अगर ये अभी से स्वस्त नहीं होंगे तो कैसे ये आगे बढ़ेंगे और देश का नाम कैसे बढ़ाएंगे। दोस्तों छोटे बच्चों को पौस्टिक आहार मिलना बहुत जरुरी होता हैं नहीं तो उनकी मासपेशियां कमजोर रह जाती हैं और बो शरीर से कमजोर रहतें हैं दोस्तों आज हम केले फल की बात करने वाले हैं इसमें बहुत अधिक मात्रा में मैग्नीशियम, विटामिन B6, फाइबर, पोटैशियम, आयरन, विटामिन A और दूसरे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा जरुरी हैं
banana benefits in hindi
आप लो बता दे की आप छोटे बच्चों को दिन में किसी भी समय खिला सकते हो और आप सभी लोग कोशिश करें की आप बच्चों को नाश्ते के समय केला खिलाये तो ज्यादा ही फायदेमंद रहता हैं। ऐसा करने से उनको भूख भी नहीं लगती हैं और उनके शरीर में लम्बे समय तक एनर्जी रहती हैं।

                                                               Benefits of Banana                

1एनर्जी के लिए खिलाये केला– बच्चों को एनर्जी की बहुत अधिक जरूरत होती क्यूंकि बच्चे तभी सारे काम अच्छे से कर पायगे जैसे अगर कोई गेम खेलते हैं या पड़े करतें हैं तो भी उनको एनर्जी की बहुत ज्यादा जरूरत पड़ती ही हैं। ऐसे में अगर आप उनको केला खिलाते हो तो उनको बहुत बेहतर होगा बच्चों के लिए।
banana fruit information for kids
2पाचन क्रिया सही रखता हैं – बच्चों को केला खिलाने से उनका पेट सही रहता हैं और पेट सही रहेगा तो बच्चें सारे काम सही से कर पायेगें। रोजाना केला खाने से पाचन तंत्र बहुत अच्छा हो जाता हैं। 

इसे भी पढ़ें – जानें, कच्चा केला खाने के 8 अनोखे फायदे

3 – छोटे बच्चो का शरीर बहुत ही कोमल और हड्डिया भी कोमल होती हैं इसलिए उनकी हड्ड‍ियों की मजबूती के उनको केले का सेवन रोज कराये क्यूंकि केले में बहुत अधिक मात्रा में पोटैशियम पाया जाता हैं और ये हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक हैं।
Benefits of banana

इसे भी पढ़ें – आलू का छिलका खाने के 5 फायदे कर देंगे हैरान

4 – केले में बहुत अधिक मात्रा में आयरन पाया जाता हैं इस लिए भी केले का सेवन जरूर करना चाहियें। दोस्तों आप को बता दे बच्चों में एनीमिया की शिकायत बहुत ज्यादा पायी जाती हैं ऐसा पोषण की कमी से होता हैं केले में काफी सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं इसलिए लाभकारी हैं और एनीमिया की बीमारी से भी बचता हैं। 

इसे भी पढ़ें – गर्भवती हैं तो रोज जरूर खाएं तुलसी की पत्ति‍यां

दोस्तों हम आशा करतें हैं आप को हमारी ये छोटी सी जानकारी अच्छी लगी होगी और आप हमें अपनी राय कमेंट सेक्शन में बता सकते हैं। धन्यवाद। ..

Kuldeep Sinha

कुलदीप सिन्हा एक हिंदी ब्लॉगर हैं ये अपनी नॉलेज सभी के साथ शेयर करतें हैं और फुंकूल इंडिया पर भी ये इनफार्मेशन डालतें हैं। इनका मोटिव लोगो को नयी नयी जानकारी से अवगत करना हैं ताकि लोगों की जानकारी बड़े और लोग जागरूक बने।