What Is Cyber Crime In Hindi – Types Of Cybercrime – Cyber Crime Cell Information – Cyber Crime Act In Hindi

What Is Cyber Crime In Hindi – Types Of Cybercrime – Cyber Crime Cell Information – Cyber Crime Act In Hindi

Hello Friends, आज हम बात करने वाले हैं एक ऐसे Crime की जो Public में रह कर किया जाता हैं लेकिन किसी को शारारिक चोट पहुँचाये बिना ही दिमागी और काफी परेशानी देने वाला Crime। दोस्तों भारत में हर 10 मिनट में एक Cyber Crime की रिपोर्ट होती हो रही हैं। भारत में बढ़ते हैं हुए इंटरनेट के इस्तेमाल को लेकर ये अकड़ा धीरे धीरे बढ़ेगा ये भी साफ़ हैं इंडिया में 2017 की एक अनुमानित रिसर्च के अनुसार करीब 500 मिलियन लोग इंटरनेट इस्तेमाल करने लगे हैं ये अनुमानित 2017 का था और अभी 2018 चल रही हैं तो जाहिर सी बात हैं ये अनुमान बढ़ ही गया होगा। Cyber Crime IT Act 2000 Or 2008 के अंतर्गत आता हैं और इसमें सजा और जुर्माने का प्रावधान भी हैं लेकिन ये पूरी तरह निर्भर करता हैं जुर्म किस तरह का हैं। 

cybercrime in hindi

साइबर क्राइम एक्ट Cyber Crime Law

Cyber Cime (संसोधन) २००8 की धारा 43(B), धारा 66(E), 67 (C) के अंतर्गत आता हैं और इसमें IPC एक्ट की धारा 379, 405, 420 भी लगायी जाती हैं।

सजा का प्रावधान – साइबर क्राइम में कम से कम 3 साल की सजा और बढ़ा कर 5 साल सजा का प्रावधान हैं या 2 लाख से 5 लाख तक के जुर्माने का भी।

दोस्तों आज हम बात करने वाले साइबर क्राइम की जो बहुत तेजी से हमारे भारत देश में बढ़ चुका हैं और बहुत सारे लोग इसकी चपेट में आ भी चुके हैं।

दोस्तों आज हम आप को बतायेगे की साइबर क्राइम होता क्या हैं और ये कैसे काम करता हैं और आप इससे कैसे बच सकतें हैं।

साइबर क्राइम इंटरनेट से किया जाने वाला अपराध हैं और ये अपराध किसी का जानकारी चुराने या मिटाने की कोशिश करने वालों के ऊपर लगता हैं।

Types Of Cybercrime :-

Common Method बहुत सारे हैं जिसमें हम आप को कुछ बहुत Famous Method बता देते हैं जिनके जरिए आज कल Cyber Crime को अंजाम दिया जाता हैं।

Pishing Method Cybercrime – 

सबसे ज्यादा इस Method को ही इस्तेमाल किया था हैं क्यूंकि सरल भी हैं। इस method में हैकर Dublicate पेज को बना कर किसी भी व्यक्ति का username और Password हैक करने की कोशिश करतें हैं।

जैसे आप को एक Example देते हैं – जैसे आप का एक फेसबुक पेज हैं आप अपनी फेसबुक आईडी लॉगिन करतें हो तो, जो हैकर होता हैं बो आप फेसबुक पेज का डुबलीकेट पेज बना कर आप से उस पेज पर लॉगिन करवाने की कोशिश करेगा और जैसे ही आप लॉगिन करोगे आप का username or password उस हैकर के पास चला जाएगा और आप का फेसबुक अकाउंट इस तरह हैक हो जाएगा।

cyber crime cell in Delhi

Keylogging Method Cybercrime – 

keylogging method बहुत ही Dangours Method होता हैं इसमें हैकर आप के कंप्यूटर में remotly या Locally सॉफ्टवेयर को Install कर देता हैं जिससे आप जो भी टाइप करते हो बो Information सीधे Hacker को मिल जाती हैं और आप की सारी private Information लीक होती रहती हैं।

 

AD Clicker Method

Ad Clicker भी एक ऐसा Method हैं जिसके जरिये भी आप की Information को चुराया जा सकता हैं। आप को कुछ Ad हमेशा इंटरनेट में दिखाई देते होंगे जिसमें से कुछ ad ऐसे होतें हैं जिसमें आप को अमीर बनाने या फिर कुछ भी ऐसा तरीका दिखाया जाता हैं जिससे आप उस Ad पर Click कर देते हैं और Click करतें ही बो ad आप को किसी वेबसाइट पर ले कर जाता हैं और आप की Information डालने की डिमांड करता हैं तो अगर आप अपनी Information डालते हो तो बो Information सीधे सीधे Hackers के पास चली जाती हैं।

दोस्तों और बहुत बहुत सारे तरीके हैं जिससे जरिये आप की इंफॉमरशन को चुराया जा सकता हैं। Example – जैसे – Email Spoofing, Cyber P*rnography, Cookie stealer, Online Gambling.

कैसे बचाये अपने आप को साइबर क्राइम से(How to save yourself from cyber crime):

Secure Website:

जब भी आप कोई पेमेंट कर रहे हो तो हमेशा अपने ब्रोसर में देख लिजिएं क्या वेबसाइट https:// हैं या नहीं अगर हैं तो आप की इनफार्मेशन सुरक्षित हैं और अगर http:// हैं तो आप की इंफोमार्टिओं सुरक्षित नहीं हैं तो आप हमेशा online payment करने से पहले या बैंकिंग की साइट पर जाने से पहले ये सुनिश्त कर ले या वेबसाइट secure हैं या नहीं तभी आप आगे बढे।

Wifi Network:-

कभी भी बहार या public wifi का इस्तेमाल न करें अगर आप ऐसा करतें हैं तो हो सकता हैं आप की मोबाइल या सिस्टम की सारी इनफार्मेशन लीक हो जाए। इसलिए फ्री Wifi का इस्तेमाल न करें। 

Virtual keyboard:

जब भी आप पब्लिक कंप्यूटर इस्तेमाल करतें हैं तो आप हमेशा virtual keyword का इस्तेमाल करें ताकि आप की इनफार्मेशन लीक न हो और कोशिश करें आप अपनी कोई भी ऐसी जानकारी इस्तेमाल न करें जिससे लीक होने से आप को भारी नुकसान हो सकता हैं। अगर आप वर्चुअल कीवर्ड का इस्तेमाल नहीं करतें हैं और आप जो कंप्यूटर इस्तेमाल कर रहे हैं इसमें अगर Keylogging software हुआ तो आप की सारी इंफॉमरशन हैकर तक चली जायेगी। 

Phishing Attack – 

जब भी आप किसी भी वेबसाइट पर लॉगिन करें तब आप https:// को जरूर देख ले इससे आप को पता चल जाएगा की वेबसाइट Original हैं या Dublicate page तो नहीं हैं।

हम आप कुछ और जानकारी दे रहे हैं अगर आप India के रहने वाले हैं तो आप कैसे Cybercrime Cell को कांटेक्ट कर सकतें हैं हम आप को India का और इंडिया के कुछ शहरों की Cyber Cell Information यहाँ पर दे रहा हैं।

List of Cyber Cells in India

ये इंडिया के साइबर क्राइम सेल की इनफार्मेशन हैं जिससे जरिये आप कंप्लेंट कर सकते हैं और अपने आप को फसने से बचा सकते हैं।

Visakhapatnam City Cyber Cell – 

Website: http://vizagcitypolice.gov.in/CyberCrimes.html

Address: CCS building in the premises of II Town Police Station,

Dabagardens, Visakhapatnam City – 530020

Contact: Inspector of Police – 9490617917; Sub-Inspector of Police – 9490617916.

Email ID:inspr_cybercrime@vspc.appolice.gov.in, cybercrimesps@cid.appolice.gov.in, cidap@cidap.gov.in

Gujarat Cyber Crime Cell

Website: http://www.police.gujarat.gov.in
Address: First floor, Police Bhavan, Sector 18, Gandhinagar
Contact: (079) 23246330/23254344
Email ID: dgp-scr@gujarat.gov.in, cc-cid@gujarat.gov.in, Dcp-crime-ahd@gujarat.gov.in

Bangalore Cyber Crime Cell

Website: http://www.cyberpolicebangalore.nic.in/
Address:  Cyber Crime Police Station, CID Annexe Building, Carlton House, # 1, Palace Road, Bangalore – 560001
Contact: 8022094498
Email ID: cybercrimepscomplaint@gmail.com

Nagaland Police Headquarters

Website: http://nagapol.gov.in/
Address: Nagaland Police Headquarters, P. R. Hill, Kohima – 797001, Nagaland
Contact: (0370) 2243711/2243713
Email ID: scrb-ngl@nic.in/scrbpnaga@yahoo.com

Uttar Pradesh Cyber Crime Cell

Website: https://uppolice.gov.in
Email ID: digcomplaint-up@nic.in, dgpcontrol-up@nic.in


Lucknow Cyber Crime Cell

Economic Offences Wing
Address: V-Floor, Indira Bhawan, Ashok Marg, Lucknow
Contact: (0522) 2287253
Email ID: eowhq@up.nic.in


Noida Cyber Crime Cell

Website: http://www.cccinoida.org
Address: Centre for Cyber Crime Investigation, Plot No: B-110 A, Sector-6, Noida
Contact: (0120) 2422271, 8800165252

दोस्तों हम आशा करतें हैं आप को हमारी ये छोटी सी जानकारी अच्छी लगी होगी आप अपनी राय हमें कमेंट करके जरूर बताये। हमारा लक्ष्य भारत को पूरी जानकारी देना हैं ताकि लोग अपने हक़ के लिए लड़ सकतें और कोई भी कही भी मुर्ख बनाने का कोशिश भी न कर सकतें। आप को अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो प्लीज नोटिफिकेशन को अल्लोव कर देना ताकि आने वाली जानकारी आप को मिल सके। और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करना न भूलें आप फेसबुक, ट्विटर, और व्हाट्सप्प के जरिए ये जानकारी शेयर कर सकतें हैं।

What Is Cyber Crime In Hindi – Types Of Cybercrime – Cyber Crime Cell Information – Cyber Crime Act In Hindi

 

Kuldeep Sinha

कुलदीप सिन्हा एक हिंदी ब्लॉगर हैं ये अपनी नॉलेज सभी के साथ शेयर करतें हैं और फुंकूल इंडिया पर भी ये इनफार्मेशन डालतें हैं। इनका मोटिव लोगो को नयी नयी जानकारी से अवगत करना हैं ताकि लोगों की जानकारी बड़े और लोग जागरूक बने।

One thought on “What Is Cyber Crime In Hindi – Types Of Cybercrime – Cyber Crime Cell Information – Cyber Crime Act In Hindi

  • November 7, 2018 at 7:24 am
    Permalink

    Very RIght Information about cybercrime. Thank you so much for publishing this lovely information.

Comments are closed.