जानें, कच्चा केला खाने के 8 अनोखे फायदे | Benefits of Green Raw Bananas

जानें, कच्चा केला खाने के 8 अनोखे फायदे | Benefits of Green Raw Bananas

दोस्तों पके हुए केले खाना सभी को पसंद हैं और बहुत सारे लोगो को इनके फायदे और नुक्सान भी पता हैं लेकिन दोस्तों आज हम पके हुए केले की नहीं बल्कि हरे केले या कच्चे केलों की बात करने वाले हैं और आप इनके अनोखे फायदे बताने वाले हैं। दोस्तों इन फायदों को बताने की बजहा बस ये है जो लोग केले नहीं खातें हैं बो भी हमारी ये छोटी सी जानकारी पढ़ कर कच्चे केले खाना शुरू कर देंगे।

दोस्तों कच्चे केलों का इस्तेमाल सब्जी बनाने में या केलों के चिप्स बनाने में किया जाता हैं तो दोस्तों आइयें जानतें हैं इनके अनोखे फायदे

green raw banana benefits

Benefits of Green Raw Bananas

– केले में बहुत अधिक मात्रा में पोटैशियम पाया जाता हैं जो हमारे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को बनाये रखना हैं इस बहुत विटामिन बी6 और विटामिन सी पाया जाता हैं जो हमारी शरीर की कोशिकाओं को पोषण देती हैं।

 

– कच्चे केले में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की मात्रा बहुत अधिक पायी जाती हैं और इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं तो अगर आप रोजना कच्चे केलों का सेवन करतें हैं तो आप को ये बहुत ज्यादा फायदेमेंद सावित हो सकता हैं।

 

3 – बजन घटाने में कच्चा केला बहुत ही अच्छा होता हैं अगर आप के शरीर का बजन बाद रहा हैं या आप बजन घटाना चाहते हो तो आप कच्चे केले का सेवन शुरू कर ही दीजिये। कच्चे केले में फाइवर बहुत ज्यादा मात्रा में होता हैं इस लिए फैट को कम करने में अच्छा हैं।

इसे भी पढ़ें – आलू का छिलका खाने के 5 फायदे कर देंगे हैरान

4 – दोस्तों अगर आप को कब्ज की परेशानी है तो आप को कच्चे केले की सब्जी का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए। कच्चे केले में फाइवर और स्टार्च होते हैं जो हमारे शरीर की आँतों में अशुद्धि को जमने नहीं देतें हैं जिसके कारण की कब्ज नहीं होती हैं और पेट को राहत मिलती हैं।

 

5 – अगर आप को ज्यादा भूख लगती हैं तो आप को केले से सेवन से आप की भूक कम हो जायेगी और आप की भूक नियंतरण में रहेगी। कच्चे केला खाने से समय-समय पर भूख नहीं लगती है और इसके कारण बहार के जंक फूड और दूसरी अनहेल्दी फ़ूड खाने से बचाव होता हैं।

इसे भी पढ़ें – जानिए घी अच्छा या मक्खन? विशेष जरूरी बातें

6 – दोस्तों कच्चे केले के सेवन से शुगर की बीमारी कण्ट्रोल में रहती हैं और अगर आप को शुगर नहीं हैं तो होने का खतरा भी कम हो जाता हैं कच्चा केला डायबिटीज कंट्रोल करने की अचूक औषधि है।

 

7 – कच्चा केला रोज खाने से आप की पाचन क्रिया सही रहती हैं और पाचन सकती भी सही रहती हैं।

 

8 – दोस्तों अगर हड्डियों में दर्द या कमजोरी लगती हैं तो आप को कच्चे केले का सेवन जरूर करना चाहियें या फिर आप जिम जातें हो तो भी आप की हड्डियों का मजबूत होना बहुत जरुरी हैं इसलिए आप को कच्चे केले का सेवन करना चाहियें इस में अधिक मात्रा में मौजूद कैल्शियम हड्ड‍ियों को मजबूत बनाने में सहायक है।

इसे भी पढ़ें – 7 लहसुन के फायदे जानकर आप रह जायेंगे हैरान

दोस्तों हम आशा करतें हैं आप को हमारी ये छोटी सी जानकारी अच्छी लगी होगी आप अपनी राय हमें कमेंट करके कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। दोस्तों आप लोग हमें फेसबुक और भी फॉलो कर सकते हैं। दोस्तों आप के लिए हम ऐसी ही नयी नयी जानकारी लाते रहेगें। धन्यवाद…