मेटा टैग जरुरी क्यों हैं और इनका क्या काम हैं वेबसाइट में

Why Meta Tags Important

दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं मेटा टैग के बारे में जो सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन में बहुत बड़ा रोले निभाते हैं। लेकिन बहुत सारे लोग ये जानते हैं ही नहीं हैं क्यों हम मेटा टैग का इस्तेमाल करतें हैं वेबसाइट में और इनका काम क्या होता हैं। कुछ लोगो का आप को बताते हुए मिल जायेगे की मेटा टैग से वेबसाइट की गूगल में रैंक बड़ जाती हैं लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं हैं। दोस्तों ये बात पूरी तरह सही नहीं हैं।

meta tags

दोस्तों अगर आप सही से जानता चाहते हैं की मेटा हैं क्या और क्यों वेबसाइट में इस्तेमाल किया जाता हैं तो आप मेरे इस ब्लॉग को पूरा पढियें।तो सबसे पहले मेटा टैग होता हैं क्या हैं ये जान लेते हैं। तो दोस्तों मेटा टैग ऑन पेज (On Page SEO) का ही एक पार्ट हैं जिस पर एक डिजिटल मार्केटिंग पर्सन सबसे पहले काम करता हैं।

दोस्तों Meta Tag के कुछ जरुरी पॉइंट्स –

  1. मेटा टाइटल की लेंथ मैक्सिमम आप 55 से 60 करैक्टर तक ही रख सकतें हैं ये गूगल की सीमा के आधार पर हैं।
  2. मेटा डिस्क्रिप्शन की लेंथ 150-160 करैक्टर तक ही लिख सकतें हैं। ये भी गूगल के सीमा के आधार पर हैं
  3. मेटा कीवर्ड्स – बैसे तो मेटा कीवर्ड में आप 2 कीवर्ड इस्तेमाल कर सकतें हैं लेकिन गूगल की 2016 की एक अपडेट के हिसाब से मेटा कीवर्ड का अब कोई फायदा नहीं होता हैं तो आप इसको खाली छोड़ सकतें हैं।

 

दोस्तों अब जान लिजिएं की मेटा क्या काम करता हैं आप की वेबसाइट में। दोस्तों आप को हम बता दें की जब गूगल का क्रॉलर आप की वेबसाइट पर आता हैं तो बो आप के वेबसाइट के पेज की जानकारी लेता हैं तो अगर आप के वेबसाइट के मेटा टैग्स में जानकारी नहीं होगी तो क्रॉलर को पता नहीं चलेगा की पेज किस बारे में हैं। तो आप समझ लिजिएं की मेटा सिर्फ आप के पेज के एड्रेस को सर्च इंजन को बताता हैं और ये जानकारी देता हैं की पेज किस बारे में हैं।मेटा टैग आप की वेबसाइट को इंडेक्स होने में भी मदद करता हैं लेकिन रैंक कराने में पूरी तरह मदद नहीं करता हैं।

अगर मेटा टैग्स से रैंक हो रही होती तो सभी सिर्फ मेटा टैग डाल कर अपनी वेबसाइट को गूगल के फर्स्ट पेज पर रैंक करा देते। लेकिन रैंक करने में मदद करता हैं।अब दोस्तों ये जान लिजिएं मेटा टैग से पेज को रैंक करने में मदद कैसे मिलती हैं। तो दोस्तों आप को बता दे आप जिस कीवर्ड को रैंक करना चाहते हैं उसको एक बार मेटा टाइटल और मेटा डिस्क्रिप्शन में इस्तेमाल करें उससे आप को उस कीवर्ड को गूगल सर्च इंजन में रैंक कराने में मदद मिलेगी। दोस्तों लेकिन सिर्फ इतना करने से आप को रैंक नहीं मिलेगी ये सिर्फ आप की कुछ ही मदद करेगा।

आप को सही से ऑफ पेज (off page SEO) का ज्ञान होना भी जरुरी हैं। आप लिंकबिलिडिंग अच्छे से आनी चाहियें तभी आप आप को गूगल सर्च इंजन पर रैंक मिल सकती हैं।दोस्तों हम आशा करतें हैं आप को ये छोटी सी जानकारी अच्छी लगी होगी और हम आप ले लिए आगे भी सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन से जुडी सही जानकारी देते रहेंगे।

 

Kuldeep Sinha

कुलदीप सिन्हा एक हिंदी ब्लॉगर हैं ये अपनी नॉलेज सभी के साथ शेयर करतें हैं और फुंकूल इंडिया पर भी ये इनफार्मेशन डालतें हैं। इनका मोटिव लोगो को नयी नयी जानकारी से अवगत करना हैं ताकि लोगों की जानकारी बड़े और लोग जागरूक बने।