What is Instagram | कैसे इन्स्टाग्राम का प्रयोग कैसे करें | इंस्टाग्राम क्या हैं जानिए | Instagram Kya hai

Instagram Kya hai

इंस्टाग्राम क्या हैं –

आपको भी इस सोशल मीडिया फोटो शेयरिंग ऍप के बारे में जानना चाहिए ये बहुत ही अच्छी ऍप हैं।

इंस्टाग्राम एक सोशल मीडिया फोटो शेयरिंग अप्प हैं जिसको आप एंड्राइड , आईफोन, और कंप्यूटर में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम अप्प के अंदर २५ से ज्यादा भाषाएँ हैं आप अपनी भाषा को सेट कर सकते हैं। अब हम आप को इंस्टाग्राम को कैसे इस्तेमाल करना हैं ये बताने वाले हैं।

1 – इंस्टाग्राम इनस्टॉल कैसे करतें हैं –

दोस्तों हम आप को बताने वाले हैं सबसे पहले आप को अपने फ़ोन में इंस्टाग्राम अप्प को इनस्टॉल करना होगा। अगर आप के पास एंड्राइड फोन हैं तो आप गूगल प्ले स्टोर में जा कर इंस्टाग्राम अप्प को इनस्टॉल कर सकते हैं। और अगर आप के पास आईफोन हैं तो आप को आईओएस पर अप्प को इनस्टॉल करना हैं।

instagram play store

– इंस्टाग्राम अप्प को ओपन करना हैं –

जब आप की अप्प इनस्टॉल हो जाए उसके बाद आप को अप्प को ओपन करना हैं और फिर लॉगिन करना हैं

Instagram application

३ – इंस्टाग्राम पर अकाउंट बनाये –

अगर आप का अकाउंट इंस्टाग्राम पर नहीं हैं तो आप उस पर अपना अकाउंट बना सकते हैं

Instagram applicationinstaInstagram Kya hai

जब आप अपना अकाउंट बनाते हैं तब आप से आप का ईमेल अकाउंट , आप का नाम , आप का मोबाइल नंबर माँगा जाएगा और आप को ये सारी जानकारी प्रोफाइल बनाते समय डालनी होगी।

  • अगर आप अपनी कोई जानकारी डालना चाहतें हैं तो आप अबाउट अस में दाल सकते हैं जैसे अपने बारे में, आप की पर्सनल वेबसाइट का यूआरएल इत्यदि।
  • अगर आप पहले से ही एक इंस्टाग्राम अकाउंट रखते हैं तो आप नीचे दिए गए सींग इन को टैप करके अपने अकाउंट को इंस्टाग्राम पर लॉगिन कर सकते हैं।

४ – फ्रेंड्स को फॉलो करने के लिए चुने –

जब आप का अकाउंट रेडी हो जाए उसके बाद अपनी फेसबुक अकाउंट , ट्विटर अकाउंट, कांटेक्ट लिस्ट , मीचुअल सर्च करके भी फ्रेंड्स को सर्च कर सकते हैं। आप को हम एक बात और बता देते हैं और आप को ये बात याद भी रखनी हैं अगर आप फेसबुक या ट्विटर से फ्रेंड्स चुनते हैं तो आप को इंस्टाग्राम में फेसबुक या ट्विटर की ईमेल ईद और पासवर्ड डालना होगा.

Instagram followers

  • अगर आप चाहें तो आप किसी भी इंस्टाग्राम यूजर को फॉलो बटन पर क्लिक करके फॉलो कर सकते हैं।
  • जब आप को लोगो को फॉलो करेंगे तब आप उनके होम पेज की पोस्ट को देख सकते हैं,
  • आप अगर किसी सिलिबर्टी को पसंद करतें हैं तो आप सर्च बॉक्स में उनका नाम सेअर्च करके आप फॉलो उनको भी फॉलो कर सकतें हैं बस आप को ध्यान रखना हैं की अधिकतर सिलिबरटीएस का अकाउंट वेरीफाई होता हैं और उस पर एक ब्लू टिक होता हैं बही अकाउंट सही होता हैं।

इंस्टाग्राम के टैब्स का इस्तेमाल कैसे करना –

इंस्टाग्राम में बहुत सारी टैब्स हैं हम आप को उनको कैसे इस्तेमाल करतें हैं ये बता रहे हैं।

१ – इंस्टाग्राम होम टैब –

ये एक डिफ़ॉल्ट टैब होती हैं, इसी तब से आप को शुरुआत करनी होती हैं। आप ने जिसको भी फॉलो किया हैं उसकी मीडिया आप को यहीं पर दिखाई देती हैं।

  • आपके सारे फोल्लोवेर्स के लिए एक नयी इंस्टाग्राम स्टोरी को पोस्ट करने के लिए या छोटी सी वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए, आप की स्क्रीन के ऊपर लेफ्ट में मौजूद + आइकॉन को टैब करें इसके लिए आप को सबसे पहले कैमरा और माइक्रोफोन को एक्सेस करने की परमिशन देनी होती हैं।
  • अगर आप अपने मेसेज को चेक करना चाहतें हैं तो आप को इनबॉक्स में देखना होगा जो आप की स्क्रीन के ऊपरी राइट कोने में डेल्टा सिम्बल को तब करने से मिल जायेगे। यहाँ पर आप को सभी मैसेज नजर आ जायेगें।

२ – सर्च पेज को देखने के लिए मग्गरिफाइन गिलास पर क्लिक करें –

ये स्क्रीन में सबसे निचे होम टैब के राइट में होता हैं सर्च पर क्लिक करने आप किसी अकाउंट या कीवर्ड्स की तलाश कर सकतें हैं। 

what is instagram in hindi


instagram story | what is instagram in hindi

आप को सर्च बार के नीचे सेलिब्रिटीज की स्टोरी भी दिखाई देंगी। आप उन पैर क्लिक करके फॉलो भी कर सकते हो और स्टोरी भी देख सकते हों। 

इसी तरह से आप सभी इंस्टाग्राम पर मोबाइल पर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को लॉगिन करके अपनी स्टोरी, फीड डाल सकते हो और अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो।

इंस्टाग्राम हैशटैग्स क्यों इम्पोर्टेन्ट हैं (Why Instagram Hashtags Important) – 

इंस्टाग्राम में हैशटैग्स का बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता हैं अगर आप अपनी कोई भी पोस्ट डाल रहे हो तो उस पोस्ट से रिलेटेड हैशटैग्स लगा सकते हो। हैशटैग लगाने से आप की पोस्ट आसानी से सर्च की जा सकती हैं। जब भी कोई उस कीवर्ड को सर्च करेगा तो आप की पोस्ट दिखाई दे सकती हैं।

लेकिन आप को हैशटैग्स इस्तेमाल करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ेगा।

  • आप से 5 से 10 हैशटैग्स का इस्तेमाल ही करें।
  • अपनी पोस्ट में कंटेंट भी लिखे और पोस्ट को अट्रैक्टिव बनाए और रिलेटेड हैशटैग्स का इस्तेमाल ही करें।

तो दोस्तों आप भी इंस्टाग्राम पर अपना अकाउंट बनाये और पोस्ट शेयर करें। आप अपने बिज़नेस को भी इंस्टाग्राम पर प्रमोट भी कर सकते हैं। इंस्टाग्राम पर बिज़नेस के प्रमोट करें इसके लिए आप हमारे साथ बने रहियें। हम आप को इंस्टाग्राम बिज़नेस प्रमोशन के बारे में भी जल्द ही जानकारी आप के लिए ले कर आयेगें।

आप ये छोटी सी जानकारी अपनी मित्रों, फॅमिली, के साथ शेयर कर सकतें हैं और आप हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करना बिलकुल भी मत भूलियेगा। आप के लिए छोटी छोटी जानकारी कुछ कुछ न सीखने के लिए अच्छी होती हैं।

Kuldeep Sinha

कुलदीप सिन्हा एक हिंदी ब्लॉगर हैं ये अपनी नॉलेज सभी के साथ शेयर करतें हैं और फुंकूल इंडिया पर भी ये इनफार्मेशन डालतें हैं। इनका मोटिव लोगो को नयी नयी जानकारी से अवगत करना हैं ताकि लोगों की जानकारी बड़े और लोग जागरूक बने।

6 thoughts on “What is Instagram | कैसे इन्स्टाग्राम का प्रयोग कैसे करें | इंस्टाग्राम क्या हैं जानिए | Instagram Kya hai

  • October 18, 2018 at 10:54 am
    Permalink

    very good information. thank you for sharing.

  • October 18, 2018 at 10:55 am
    Permalink

    very informative. your information about Instagram is very good. thank you

  • October 18, 2018 at 10:56 am
    Permalink

    thank you. mujhe ye article bahut accha laga aap ne se bataya instagram kya hain. thank you

  • October 18, 2018 at 10:58 am
    Permalink

    इंस्टाग्राम एक बहुत ही अच्छी वेबसाइट हैं और आप ने जो इनफार्मेशन बताई हैं ये बहुत ही अच्छी इनफार्मेशन हैं। इंस्टाग्राम क्या हैं ये सच में अभी भी बहुत सारे लोगो को नहीं पता हैं।

  • October 18, 2018 at 11:02 am
    Permalink

    very nice information. I am waiting for a new article about Instagram business promotion. Please keep uploading fast if possible. thank you for sharing.

Comments are closed.