आप Amazon से पैसे कैसे कमा सकते हैं बहुत ही आसानी से जानिए

How to Make Money on Amazon For Free

क्या आप भी Amazon से earning करना चाहते हैं तो दोस्तों आज हम आप को Amazon से earning के 2 तरीके बताने वाले हैं जिसमें आप को कोई भी पैसे पहले खर्चने नहीं होंगे।

आप सभी जानते हैं amazon एक ऑनलाइन website हैं जिस पर आप जाकर बहुत सारे product खरीद सकते हैं।

दोस्तों आज आप को हम ये बता देते हैं की आप सिर्फ Amazon पर प्रोडक्ट खरीद ही नहीं सकते बल्कि बेच भी सकते हों।

आप ने बिलकुल सही सुना हैं आप अपना product बेच भी सकते हों।

amazon seller central

Friends आप सभी को सबसे पहले ये जान लेना बहुत जरुरी हैं  की आप को Amazon पर अपना product बेचने के लिए क्या करना होगा तो friends शुरू करतें हैं।

अमेज़न इंडिया पर प्रोडक्ट कैसे बेचना शुरू कर सकतें हैं (How to Start Selling on Amazon India) –

दोस्तों Amazon India से आप earning करना चाहतें हैं तो आप को इन कुछ बातों का जानना बहुत ही ज्यादा जरुरी हैं।

2017 जून के बाद से GST इंडिया में लागु हो गया था जिसके कारण बहुत से नियम और कानून में बदलाव किया गया और इसकी कारण Amazon Policies में भी बदलाव हुआ।

दोस्तों अगर आप Amazon India पर कुछ बेचना चाहतें हैं तो आप को सबसे पहले अपनी कंपनी को GST में पंजीकृत यानी की Registration कराना होगा।

अगर आप की कंपनी GST में रजिस्टर नहीं हैं तो आप को एक GST नंबर नहीं मिलेगा और बिना GST Number के आप अमेज़न इंडिया पर कुछ नहीं बेच सकतें हैं।

आप को दोस्तों समझ आ गया होगा सबसे पहले आप को GST Registration कराना होगा।

२ – दोस्तों उसके बाद जैसे ही आप को जीएसटी मिल नंबर मिल जाए आप Amazon India पर रजिस्ट्रेशन कर सकतें हैं।

दोस्तों आप को Amazon India Website पर जा कर Sell On Amazon पर Click करना होगा, जैसे ही आप Link पर Click करेगे तभी एक new page ओपन होगा और बहा पर आप को एक फॉर्म fill करना होता हैं जिसके बाद आप को Amazon Seller Central Support की कॉल आती हैं और ये कॉल आप के पास 24 से 48 hours में आप के पास आ जायेगी ये आप की पूरी मदद करेंगे आप के Product को Amazon पर List करने में।

३ – दोस्तों Amazon आप को Shipping Services भी provide करता हैं और अगर आप के पास बेचने वाले सामान को रखने के लिए जगह नहीं हैं तो भी Amazon India आप को उसके लिए जगह भी देती हैं लेकिन आप इसके लिए अमेज़न इंडिया को rent देना होता हैं। अगर आप अमेज़न इंडिया में अपना सामान रखना चाहते हैं तो उसको FBA(fullfillment By Amazon) बोलते हैं।

४ – आप से Amazon India पर Registration का कोई पैसा नहीं लिया जाता हैं और आप का product जब Amazon पर List हो जाएगा उसके बाद भी आप से कोई पैसा नहीं लिया जायेगा, लेकिन जैसे ही आप का कोई भी product बिकता हैं तब आप से उस product की commission लेगा और एक बात का ध्यान रहे Amazon India पर हर product की Commission अलग हैं।

अगर आप Amazon India की Shipping Service use करते हैं तो बो आप से shipping charges भी लेगा और ये चार्ज आप से दो तरीके से लिए जाते हैं।

१ – अगर आप का प्रोडक्ट बड़ा हैं तो Volume Weight के हिसाब से आप को अमेज़न चार्ज करेगा।

२ – अगर आप का प्रोडक्ट बहुत छोटा हैं और हल्का हैं तो बो आप से weight के हिसाब से चार्ज करेगा।

दोस्तों एक बात बहुत Important हैं, अगर आप ऐमज़ॉन इंडिया के FBA में जगह लेते हैं तो उस जगह का आप को monthly rental देना होता हैं चाहे आप का product बिके या नहीं उससे कोई मतलब नहीं होता हैं।

आप को अमेज़न पर अपना सामान बेचते समय कौन कौन सी सावधानी रखनी हैं – 

1 – आप को अपने प्रोडक्ट हो कभी खुद नहीं खरीदना हैं और न आप को खुद से feedbaack या reviews नहीं डालने चाहिए। अमेज़न आप के आकउंट को कुछ समय के लिए ससपेंड या फिर पूरी तरह से आप के अकाउंट को सस्पेंड कर सकता हैं और आप अमेज़न पर फिर अपना सामान नहीं बेच पायेगें।

२ – अपने किसी दोस्त या फिर किसी भी जानने वाले से भी अपने प्रोडक्ट को खरीद करने के लिए न खाये और feedback के लिए भी नहीं। क्यूंकि अमेज़न प्रोडक्ट फीडबैक और स्टार रेटिंग अमेज़न के प्रोडक्ट की गुणवत्ता हो बताता हैं, और अगर ऐसे में आप fake reviews या fake खरीद करवाते हैं तो आप को अमेज़न पकड़ लेगा, अमेज़न खुद में बहुत ज्यादा सक्षम हैं, और आप के seller account को ससपेंड कर सकता हैं।

3 -अमेज़न में कभी भी गलत inventory नहीं भरनी चाहिए, जैसे मान लिजिएं आप के पास 15 product हैं तो आप को इन्वेंटरी 15 ही रखनी हैं क्यूंकि अमेज़न आप से कभी भी purchacing bills मांग सकता हैं और अगर आप की inventory में गड़बड़ मिलती हैं तो अमेज़न आप के अकाउंट को 60 days का टाइम देता हैं ताकि आप उसको सारे Bills देखा दो अगर आप ऐसा नहीं कर पातें हैं तो अमेज़न आप के अकाउंट को ससपेंड कर सकता हैं। आप को बता दे ये सारे काम अमेज़न की एक टीम देखती हैं जिसको अमेज़न परफॉरमेंस टीम (Amazon Performance Team) कहते हैं।

4 – दोस्तों आप को अमेज़न पर चोरी का सामान नहीं बेचना हैं कभी भी आप चोरी या बिना जीएसटी नंबर की गयी खरीद को अमेज़न पर न बेचे। आप को अमेज़न की परफॉरमेंस टीम कभी भी आप से जानकारी मांग सकती हैं।

5 – अमेज़न अपने कस्टमर्स के साथ बहुत ज्यादा साथ रहता हैं तो ध्यान रहे आप को अमेज़न के customers जो भी आप का सामान अमेज़न से खरीदतें हैं आप को उनको सही सामान पहुंचना हैं, आप उनसे कभी भी धोखा करने की कोशिस न करें अमेज़न आप के पैसों को होल्ड कर सकता हैं और फ्रॉड करने के केस में आप के सेलर अकाउंट को ससपेंड कर सकता हैं।

दोस्तों अब आप दूसरा तरीका जान लीजिए अमेज़न से पैसे कमाने का – 

अमेज़न एफिलिएट मार्केटिंग (Amazon Affiliate Marketing India)

दोस्तों अब आप को हम जो दूसरा तरीका बताने वाले हैं उसमें आप को कुछ भी बेचना नहीं हैं लेकिन आप को मेहनत फिर भी करनी पड़ेगी और कुछ बातों का ध्यान फिर भी आप को रखना होगा आप तभी अमेज़न के इस दूसरे तरीके से earning कर पायेगें।

१ – अमेज़न एफिलिएट रजिस्ट्रेशन (Amazon Affiliate Registration)

फ्रेंड्स सबसे पहले आप अगर अमेज़न एफिलिएट से पैसे कामना चाहते हैं तो आप को Amazon affiliate पर रजिस्ट्रेशन करना बहुत जरुरी हैं नहीं तो आप अमेज़न एफिलिएट से पैसे नहीं कमा सकते हैं।

amazon affiliate पर आप जब रजिस्ट्रेशन करते हैं तो बो आप से आप की website, या फिर आप से पूछता हैं की आप कैसे अमेज़न एफिलिएट Links का use करेंगे।

अगर दोस्तों आप के पास website हैं या फिर ब्लॉग हैं तो आप का Amazon affiliate approve हो सकता हैं और ये भी हो सकता हैं अगर आप की वेबसाइट नहीं हैं तो आप रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाओ।

दोस्तों जब आप का रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा और अमेज़न की तरफ से कुछ दिनों में approve हो जाएगा उसके बाद ही आप amzon affiliate login करके अपना एफिलिएट डैशबोर्ड देख सकते हैं।

जब आप अमेज़न एफिलिएट रजिस्ट्रेशन करतें हैं दोस्तों तभी आप को अमेज़न एक आप की एक यूनिक ID देता हैं और बो आप की एफिलिएट आईडी होती हैं उसी ID से आप के Links को अमेज़न Count करता हैं।

जैसे ही आप की आईडी से कोई भी Sell होती हैं अमेज़न आप को आप की कमीशन आप के एफिलिएट अकाउंट में रिफ्लेक्ट कर देता हैं लेकिन दोस्तों जब तक आप के ऐमज़ॉन इंडिया में 1 हज़ार रुपये नहीं होते हैं जब तक आप withdraw नहीं कर सकते।

अमेज़न एफिलिएट के लिए आप की वेबसाइट, या आप के ब्लॉग पर बहुत सारा traffic होना बहुत जरुरी हैं तभी आप की income हो सकती हैं।

आप को कौन की गलती नहीं करनी हैं अमेज़न एफिलिएट के साथ

Note – आप खुद अमेज़न लिंक्स के द्वारा खरीद न करें, आप को Amazon track कर सकता हैं और आप को अमेज़न एफिलिएट कमीशन नहीं मिलेगी और आप का एफिलिएट अकाउंट भी ससपेंड हो सकता हैं।

दोस्तों हम आशा करतें हैं आप को हमारी ये जानकारी अच्छी लगी होगी आप के लिए हम ऐसे ही जानकारी लाते रहेगें और आप को कुछ न कुछ सीखाते रहेगें। हम आशा करतें हैं आप हमारे ब्लॉग को जरूर सब्सक्राइब करेंगे।

Kuldeep Sinha

कुलदीप सिन्हा एक हिंदी ब्लॉगर हैं ये अपनी नॉलेज सभी के साथ शेयर करतें हैं और फुंकूल इंडिया पर भी ये इनफार्मेशन डालतें हैं। इनका मोटिव लोगो को नयी नयी जानकारी से अवगत करना हैं ताकि लोगों की जानकारी बड़े और लोग जागरूक बने।