चाइनीज़ स्टाइल में चीजी पास्ता जिसको देख कर ही आप के मुँह में आ जाएगा पानी – Pasta Recipe in Hindi

हेलो Friends आज में बनाने जा रही हूँ चाइनीज़ स्टाइल में चीजी पास्ता रेसिपी जो आप के बच्चों को बहुत पसंद आएगा और ये खाने में बहुत अच्छा होता हैं काफी टेस्टी भी होता हैं। तो दोस्तों शुरू करतें हैं चाइनीज़ स्टाइल में cheesy pasta की रेसिपी को बनाना। लेकिन सबसे पहले आप को में बता देती हूँ अगर आप ये रेसिपी सही से सीखना चाहतें हैं तो आप को पूरी रेसिपी को पड़ना होगा और वीडियो को भी सही से देखना होगा।

Pasta Recipe In Hindi

आप के लिए रेसिपी की वीडियो भी ले कर आयी हूँ। और अगर आप मेरी आने वाली रेसिपी की वीडियो को देखना चाहतें हो तो आप मेरे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकतें हैं

pasta recipe in hindi video

cheesy pasta recipe बनाने के लिए मैंने यहाँ पर 150 ग्राम pasta लिया हैं। और उसके साथ ही मैंने एक बड़े साइज का प्याज लिया हैं जिसको मैंने बारीक़ काट लिया हैं। और एक छोटे साइज की simla mirch भी ली हैं जिसको मैंने लम्बे लम्बे pieces में काट लिया हैं। और इसके साथ ही मैंने 4 से 5 लहसुन की कालिया ली थी जिसको भी मैंने बारीक़ काट लिया हैं।
2 छोटी हरी मिर्च ली हैं जिनको भी मैंने बारीक़ काट लिया हैं green chilli यहाँ पर ऑप्शनल हैं आप अगर नहीं डालना चाहते हैं तो आप हटा भी सकते हैं।

simple pasta recipe in hindi

तो दोस्तों अब हम सबसे पहले Pasta को पानी में boil करेंगे। Pasta को boil करने के लिए मैंने यहाँ पर ढाई गिलास पानी एक पैन में गरम किया हैं अब इस पानी में में १/२ टी-स्पून नमक दाल देती हूँ और उसके साथ २ टी-स्पून refined oil भी डाल देतें हैं, और उसके बाद अब हम pasta भी डाल देतें हैं।

pasta को boil करतें समय आप इसको चलाते रहे। और pasta को 5 तो 7 मिनट ही लगेंगे boil होने में। दोस्तों हमारा pasta 7 मिनट में बॉईल होकर रेडी हैं अब हम pasta को पानी से एक stainer की मदद से निकाल लेंगे और पास्ता के ऊपर नार्मल टेम्प्रेचर वाला ठंडा पानी डालेंगे जिससे पास्ता आपस में चिपकेगा नहीं। जिस पानी में हमने पास्ता को बॉईल किया था उस पानी को हम फेकेंगे नहीं उस पानी को हम बचा कर रखेंगे क्यूंकि इस पानी में बहुत सारा स्टार्च होता हैं।  पास्ता boil होकर रेडी हैं अब हम आगे बढ़ते हैं

red sauce pasta

उसके बाद में अब एक कड़ाई ले लेती हूँ और गैस स्टोव पर रख कर कड़ाई में १ बड़ा चम्मच रिफाइंड आयल डाल देती हूँ और इसमें आयल को गर्म hone देतें हैं और जैसे ही आयल गर्म हो जाता हैं में इसमें डाल देती हूँ लहसुन और लहसुन को हम हल्का गोल्डन ब्राउन होने तक भूनेंगे।

जैसे ही लहसुन गोल्डन ब्राउन हो जाएगा उसके बाद हम हरी मिर्च डाल देतें हैं जिनको मैंने बारीक़ काट लिया था। इनको भी हम थोड़ा फ्राई कर लेंगे। और साथ में बारीक़ कटा हुआ प्याज भी डाल देंगे। और दोनों को हम अच्छे से फ्राई कर लेंगे।

अब जब मेरा प्याज भी फ्राई हो गया हैं अब में इसमें capsicum भी दाल देती हूँ और इसको भी 1 से 2 मिनट के लिए फ्राई करेंगे। बहुत ज्यादा सॉफ्ट नहीं करना हैं। जैसे ही मेरी शिमलामिर्च सॉफ्ट हो जायेगी then अब २ टमाटर का मैंने पेस्ट बना लिया हैं बो भी में इसमें डाल देती हूँ। और मैंने इसमें 1 टी-स्पून नमक भी मिला देती हूँ क्यूंकि पास्ता के ऊपर से Salt नहीं डालना हैं उससे टेस्ट अच्छा नहीं आता हैं। 

अब हम टमाटर के पेस्ट को भी अच्छे से पका लेंगे। और अब आगे बढ़ते हैं अब हम इसमें कुछ sauces भी इस्तेमाल करेंगे उससे टेस्ट बहुत अच्छा आता हैं। तो सबसे पहले २ टी- स्पून ग्रीन चिल्ली सॉस डाल देंगे और उसके बाद हम इसमें २ टी-स्पून रेड चिल्ली सॉस डाल देतें हैं और अब इसके बाद हम इसमें २ टी-स्पून सोया सॉस भी डाल देंगे और मिक्स कर लेते हैं सभी को और इसके बाद हम इसमें 1 टेबल स्पून कैचअप डाल देतें हैं और उसके बाद हम boil किया पास्ता भी add कर देंगे और सभी चीजों को अच्छी तरह मिक्स कर लेंगे और २ मिनट के लिए पका लेंगे और अब हम ऊपर से अमूल की मोज़्ज़ेरिल्ला चीज़ के पीसेज को भी डाल देती हूँ और कुछ मिनट के लिए और पका लेते हैं जिससे हमारी चीज़ अच्छे से मेल्ट हो जाए। अब इसके बाद हम १ टेबल स्पून स्टार्च वाटर जो पहले बचाया था बो daal देंगे और सभी चीजों को फिर से मिला लेंगे. 

अब हम कुछ देर और पका लेंगे सब कुछ रेडी हो चुका हैं और में इसमें थोड़ा सा Pizza Masala add कर रही हूँ इससे इसका फ्लेवर बहुत ही अच्छा आता हैं। और मिक्स कर देंगे। तो दोस्तों हमारा cheesy pasta recipe एक दम रेडी हैं आप सभी एक बार जरूर बना कर देंखे और अपने सुझाब मेरे साथ जरूर शेयर करें।

 

 

Summary
Recipe Name
Cheese Pasta Recipe
Author Name
Published On
Preparation Time
Cook Time
Total Time
Average Rating
51star1star1star1star1star Based on 1 Review(s)

Kuldeep Sinha

कुलदीप सिन्हा एक हिंदी ब्लॉगर हैं ये अपनी नॉलेज सभी के साथ शेयर करतें हैं और फुंकूल इंडिया पर भी ये इनफार्मेशन डालतें हैं। इनका मोटिव लोगो को नयी नयी जानकारी से अवगत करना हैं ताकि लोगों की जानकारी बड़े और लोग जागरूक बने।

One thought on “चाइनीज़ स्टाइल में चीजी पास्ता जिसको देख कर ही आप के मुँह में आ जाएगा पानी – Pasta Recipe in Hindi

  • February 23, 2019 at 5:27 pm
    Permalink

    इस रेसिपी को एक बार जरूर बना कर देखें और अपने बहुमूल्य फीडबैक हमारे साथ जरूर शेयर करें

Comments are closed.