गर्भवती हैं तो रोज जरूर खाएं तुलसी की पत्ति‍यां | Tulsi ke Fayde

तुलसी एक बहुत ही अनोखी औषधी हैं जो इंसानो के लिए किसी बरदान से काम नहीं हैं और दोस्तों ये औषधी गर्भवती महिलाओं के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। तुलसी में एंटी-बैक्‍टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल जैसे अनेकों गुण पाए जातें हैं।

तुलसी के फायदे

अगर आप गर्भावस्था में में तुलसी का रोजाना सेवन करतें हैं तो आप को छोटे मोटे संक्रमण नहीं होते हैं और तुलसी खाने से आप के शरीर की रोगों से लगने की क्षमता बहुत अच्छी हो जाती हैं यानि आप को रोगप्रतिरोधक क्षमता बाद जाती हैं।

इसे भी पढ़े – जानें, कच्चा केला खाने के 8 अनोखे फायदे

1 – अगर आप रोजाना तुलसी की २ या ३ पत्तियां खातें हैं तो आप शरीर में खून की कमी दूर हो जाती हैं और गर्भावस्था के दौरान महिलाओ को एनीमिया की परेशानी हो जाती हैं जिसमें अगर आप रोज २ तुलसी की रोज खाती हैं तो आप को कोई भी ऐसी परेशानी नहीं होगी

2 – तुलसी की पत्तियों में बहुत अधिक मात्रा में विटामिन आ पाया जाता हैं जिसकी बजहा से से गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास में बहुत ज्यादा फायदा होता हैं और ये बहुत जरुरी होता हैं |

3 – आप को शायद ही पता हो की तुलसी की पत्तियों में बहुत अधिक मात्रा में मैग्‍नीशियम पाया जाता हैं जो बच्चे की माशपेशियों के लिए बहुत अच्छा होता हैं और इसमें मैगनीज भी पाया जाता हैं तो गर्भबती महिला को टेंशन फ्री रखने में बहुत कारगर होता हैं।

 इसे भी पढ़े – आलू का छिलका खाने के 5 फायदे कर देंगे हैरान

4 – तुलसी का पौधा ही बहुत शुभ होता हैं और इसको घर में लगाने से पूरी चीजें दूर रहती हैं और गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए ये बहुत ही जरुरी होती हैं। तुलसी की पत्तियों में एंटी-बैक्टीरियल गुण होता हैं जो माँ और बच्चे दोनों को संक्रमण से बचाता हैं।

दोस्तों आप को हमारी ये छोटी सी जानकारी अच्छी लगी होगी ऐसी हम आशा करतें हैं दोस्तों आप सभी अपनी राय हमे कमेंट बॉक्स में हमारे साथ जरूर शेयर करें।

Kuldeep Sinha

कुलदीप सिन्हा एक हिंदी ब्लॉगर हैं ये अपनी नॉलेज सभी के साथ शेयर करतें हैं और फुंकूल इंडिया पर भी ये इनफार्मेशन डालतें हैं। इनका मोटिव लोगो को नयी नयी जानकारी से अवगत करना हैं ताकि लोगों की जानकारी बड़े और लोग जागरूक बने।