Flipkart से आप कैसे इनकम कर सकते हैं। जानिए Affiliate Marketing Flipkart के बारे में

आप ने affiliate marketing का नाम सुना तो होगा ही और अगर नहीं सुना हैं तो आज हम आप affiliate marketing से कैसे आप इनकम कर सकते हैं दोस्तों, आज हम बताने वाले हैं।

दोस्तों affiliate marketing बहुत ही अच्छा तरीका हैं पैसे कमाने का लेकिन आप को इसके लिए एक website, या फिर फिर एक social media network, email network, की जरूरत पड़ती हैं, जिसकी मदद से आप affiliate marketing कर पाए, और पैसे कमा पाए।

दोस्तों आज हम affiliate marketing के एक बहुत बड़े जाने माने नाम के बारे में बताने वाले हैं और बो नाम हैं flipkart।

दोस्तों आप flipkart पर Flipkart का flipkart affiliate marketing network join करके इनकम कर सकते हैं।

लेकिन दोस्तों सबसे पहले यह जान लेना बहुत जरूर हैं एफिलिएट मार्केटिंग होती क्या हैं और ये काम कैसे करती हैं।

दोस्तों आप एफिलिएट मार्केटिंग में मिडिल मैन यानि थर्ड पार्टी का काम करते हैं।

For Example – जैसे मान लो flipkart पर कोई product हैं और बो आप ने अपनी website पर डाल रखा हैं और उस product को flipkart affiliate link से link कर रखा हैं।

तो जैसे ही आप की वेबसाइट पर कोई user आता हैं और बो उस प्रोडक्ट को आप की वेबसाइट पर देख कर, आप की वेबसाइट से click करके flipkart पर जा कर उस product को खरीद लेता हैं तो आप को flipkart उस प्रोडक्ट को बिकबाने के लिए कमीशन देता हैं, और ये कमीशन flipkart तय करता हैं।

फ्लिपकार्ट ने हर केटेगरी को एक अलग कमीशन तय किया हुआ हैं।

तो दोस्तों में आशा करता हूँ आप को ये तो समझ आ गया होगा की एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करती हैं।

अब दोस्तों जान लेते हैं एफिलिएट marketing फ्लिपकार्ट शुरु कैसे कर सकतें हैं।

फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम रजिस्ट्रेशन (Affiliate Marketing Flipkart Registration) –

1 – Flipkart affiliate registration

दोस्तों सबसे पहले आप को flipkart.com पर जाना हैं फिर आप को flipkart वेबसाइट के bottom में देखना हैं आप को affiliate program पर क्लिक करना हैं।

ऐसा करते ही एक नया पेज ओपन होगा आप उस पेज पर रजिस्ट्रेशन कर दें।

दोस्तों आप के लिए आसानी हो इस लिए हम आप को रजिस्ट्रेशन पेज का लिंक यही पर दे रहे हैं आप यहाँ से भी जा सकतें हैं।

2. दोस्तों जब आप का रजिस्ट्रेशन कम्पलीट हो जाए उसके बाद आप को अपने आप को flipkart की तरफ से approval मिलेगा और उसके बाद ही आप उसका flipkart affiliate network इस्तेमाल कर पाएंगे।

3. दोस्तों रजिस्ट्रेशन करते समय आप एक फॉर्म fill करना होता हैं जिसमें आप को डिटेल सही भरनी होती हैं। और दोस्तों flipkart आप से एक वेबसाइट भी मागेगा जिस पर उसके लिंक लगाओगे।

हो सकता हैं फ्लिपकार्ट आप को बिना वेबसाइट के एफिलिएट नेटवर्क इस्तेमाल ही न करने दे।

दोस्तों ये तो थे कुछ रजिस्ट्रेशन की जानकारी जिससे आप flipkart affiliate network को join कर सकते हो।

अब दोस्तों आप ये जान लिजिएं की कैसे आप flipkart affiliate से इनकम कर सकते हैं और आप कैसे २०००० से ज्यादा रुपये महीने में कमा सकते हैं।

दोस्तों पैसा कामना सबसे ज्यादा मेहनत वाला काम हैं और बिना मेहनत के आप पैसे नहीं कमा सकते हैं। तो दोस्तों अगर आप affiliate marketing से income करना चाहते हैं तो आप को एक वेबसाइट की जरुरत पड़ेगी या फिर आप को एक ऐसे नेटवर्क की जिस पर बहुत सारे लोग हों।

Flipkart affiliate links and banners:

दोस्तों अगर आप के पास वेबसाइट हैं तो आप उस पर affiliate links या फिर affiliate banners को डाल कर पैसे कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपकी वेबसाइट पर बहुत अच्छा traffic होना चाहियें सीधी बात मतलब आप की वेबसाइट पर बहुत सारे लोग आते हों।

दोस्तों वेबसाइट के अलाबा आप के पास एक facebook page हैं और उस पेज पर आप के पास बहुत सारे followers हैं तो आप facebook पर भी एफिलिएट लिंक post में शेयर करके पैसे कमा सकते हैं।

दोस्तों अगर आप की वेबसाइट हैं और उस पर traffic नहीं हैं तो आप affiliate से पैसे नहीं कमा पाएंगे लेकिन हम आप को बता दें अगर आप थोड़ी सी मेहनत करोगे तो आप अपनी वेबसाइट पर traffic बड़ा सकते हैं।

आप search engine optimization(SEO) की मदद से अपनी वेबसाइट पर बहुत अच्छा traffic ले सकतें हैं और फिर आप flipkart affiliate network अलाबा भी और भी एफिलिएट नेटवर्क्स के साथ मिल कर बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हो।

दोस्तों फिल्पकार्ट के आलावा भी बहुत सारे एफिलिएट नेटवर्क हैं जैसे amazon affiliate, hosting affiliate networks और भी बहुत सारे।

दोस्तों हम आशा करतें हैं आप को हमारी ये छोटी सी जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आप को हमारी जानकारी अच्छी लगी हो तो आप हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करें। हम आप के लिए ऐसी जानकारी ले कर आते रहेगें।

Kuldeep Sinha

कुलदीप सिन्हा एक हिंदी ब्लॉगर हैं ये अपनी नॉलेज सभी के साथ शेयर करतें हैं और फुंकूल इंडिया पर भी ये इनफार्मेशन डालतें हैं। इनका मोटिव लोगो को नयी नयी जानकारी से अवगत करना हैं ताकि लोगों की जानकारी बड़े और लोग जागरूक बने।