क्या है IPC की धारा 497(Adultery Law IPC Section 497) – जानिए विस्तार से

क्या है IPC की धारा 497(Adultery Law IPC Section 497) – जानिए विस्तार से

IPC की धारा 497(Indian Penal Code Section 497) – 

दोस्तों आज हम आप को इंडियन पीनल कोड(Indian Penal Code) के एक ऐसे कानून के बारे में बताने वाले हैं जो पिछले कुछ दिनों में बहुत ज्यादा चर्चा में रहा हैं। ये भारतीय दंड सहिंता की ऐसी धारा हैं जिसका कुछ दिनों से पुरुष समाज विरोध कर रहा हैं। अगर आप को पता हैं इस कानून के बारे में तो बहुत अच्छी बात हैं लेकिन अगर नहीं पता हैं तो आज आप हमारे साथ बने रहियें।

ipc section 497

इंडियन पीनल कोड की धारा 497 (497 ipc) को समाप्त करने और इसमें संसोधन करने की अपील की गयी थी। आप को हम बता दें ये अपील केरला के जोसेफ सिन ने की थी।

इस अपील में ये बताया गया की Ipc 497 में महिलाओं को शामिल करने की अपील की गयी थी। अपील में लिखा गया की ये धारा सिर्फ पुरुषों पर ही लागू होती हैं चाहे भले ही महिला भी अपराध में शामिल हो। दोस्तों अब हम आप को बता देते हैं ये एक अडल्ट्री लॉ (Adultery Law) हैं जो सिर्फ पुरुषों पर लागु होता हैं। अब हम आप को विस्तार से बताते हैं।

क्या है IPC की धारा 497 (What is Ipc Section 497) – 

IPC की धारा 497 के तहत अगर कोई शादीशुदा व्यक्ति किसी शादीशुदा महिला के साथ संबंध रखता हैं और ऐसे में महिला का पति ही सिर्फ उस व्यक्ति पर IPC Secton 497 के तहत शिकायत Adultery Law के हिसाब से कर सकता हैं महिला भी अपने पति पर कोई भी कारबाही नहीं कर सकती और नहीं बो व्यक्ति जो महिला से सम्बन्ध में हैं। इस मामले में शिकायत किसी पुलिस स्टेशन में नहीं होती हैं ये शिकायत सीधे मजिस्ट्रेट के सामने पेस होकर करनी पड़ती हैं।

Section 497 ipc पुरुष को कितनी सजा का प्रावधान – 

अगर IPC section 497 के हिसाब से पुरुष पर अवैध सम्बन्ध रखने का आरोप सिद्ध होता हैं तो 497 Ipc के तहत 5 साल की सजा का प्रावधान हैं। Ipc 497 के केस में शिकायत किसी भी पुलिस स्टेशन में नहीं होती हैं बल्कि सीधे मजिस्ट्रेट के सामने सभी सबूतों के साथ पेश होना पड़ता हैं।

इसे भी पढ़े – सीआरपीसी की धारा-144 क्या हैं जानिए

दोस्तों हम आशा करतें हैं आप को हमारी ये छोटी सी जानकारी अच्छी लगी होगी और आप ने कुछ नया सीखा होगा। दोस्तों आप भी सीखों और अपने दोस्तों को भी हमारी जानकारी उनके साथ साँझा करो आप उसके साथ Whatsup, Facebook के माधयम से हमारी जानकारी शेयर कर सकते हैं। आप हमारे ब्लॉग को फॉलो करना बिलकुल मत भूलना। अगर आप हमारे ब्लॉग को फॉलो करतें हैं तो आप को नयी नयी जानकारी मिलती रहेगी।

 

 

 

Kuldeep Sinha

कुलदीप सिन्हा एक हिंदी ब्लॉगर हैं ये अपनी नॉलेज सभी के साथ शेयर करतें हैं और फुंकूल इंडिया पर भी ये इनफार्मेशन डालतें हैं। इनका मोटिव लोगो को नयी नयी जानकारी से अवगत करना हैं ताकि लोगों की जानकारी बड़े और लोग जागरूक बने।