आलू का छिलका खाने के 5 फायदे कर देंगे हैरान

आलू का छिलका खाने के 5 फायदे कर देंगे हैरान

August 4, 2018 Off By admin

आलू सब्जियों का राजा माना जाता हैं और सभी आलू को बहुत ही चाव से खाते भी हैं। घर में अगर कोई सब्जी न हो और सिर्फ आलू हो तो आप को इस बात की टेंशन नहीं होती है की खाना नहीं बनेगा, सिर्फ आलू से ही काम चल ही जाता हैं लेकिन दोस्तों आज हम यहाँ आलू की नहीं बल्कि आलू के छिलके की बात करने वाले हैं आप को हम आज ५ ऐसे विशेष फायदे बताने वाले हैं जिनको जानकर अब सच में हैरान रह जायगें। दोस्तों आलू की छिलके के इस्तेमाल से आप कई बिमारियों से बचे रह सकते हो।

Five Health Benefits of Potato Peel

1 – आलू के छिलके में बहुत अधिक मात्रा में पोटैशि‍यम होता हैं जो की हमारे शरीर के ब्लड प्रेशर को सही रखता हैं।

2 – दोस्तों अगर आप बजन दिन पर दिन बढ़ता जा रहा हैं तो आप को आलू के छिलके का सेवन करना चाहियें क्युकी आलू का छिलका मेटाबॉलिज्म को सही रखता हैं जिससे आप के शरीर का बजन नियंतरण में रखता हैं

3 – दोस्तों शरीर में आयरन यानि की लोह की कमी है या अगर आप एनीमिया से ग्रस्त हैं तो आप किसी भी सब्जी के साथ आलू के छिलके का सेवन करें, आप को बहुत फायदा मिलेगा क्यूंकि आलू के छिलके में आयरन बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता हैं।

इसे भी पढ़ें – जानिए घी अच्छा या मक्खन? विशेष जरूरी बातें

4 – दोस्तों आप को बता दें की आलू के छिलके में बहुत अधिक मात्रा में विटामिन बी3 पाया जाता हैं विटामिन बी3 शरीर को ताकत देने का काम करता हैं और आप के शरीर में मौजूद नैसिन कार्बोज को पावर या एनर्जी में बदल देता हैं जिससे आप बहुत फिट महसूस करते हो।

5 – दोस्तों आप को बता दे की आलू के छिलके में फाइवर बहुत अधिक मात्रा में पायी जाती है और हमारे डेली खाने में थोड़ी फाइवर होनी चाहियें। दोस्तों आप को शायद ही पता हो की आलू का छिलका डाइजेस्ट‍िव सिस्टम को सही रखने का काम करता हैं।

इसे भी पढ़ें – अमरूद खाने १४ ऐसे फायदे जिनको जानकर आप अमरूद खाना शुरू कर देंगे

दोस्तों हम आशा करतें हैं की आप को हमारी ये छोटी सी जानकारी अच्छी लगी होंगी आप लोग अपनी राय हमें कमेंट सेक्शन में कमेंट करके जरूर बताये। आप के लिए यही हम नहीं और अनोखी जानकारी लेकर आते रखेंगे। धन्यवाद…